मंगलवार, 11 नवंबर 2014

छोटे छोटे उपाय बड़े बड़े काम

छोटे छोटे उपाय बड़े बड़े काम कर जाते है।अगर आप कर्जो से परेशान है तो इन उपायों को कर के देखें शायद कर्जो से छुटकारा मिल जाय।



(1)शनिवार के दिन सुबह नित्य कर्म व स्नान आदि करने से बाद अपनी लंबाई के अनुसार काला धागा लें और इसे एक नारियल पर लपेट लें। इसका पूजन करें और इस नारियल को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। साथ ही यह भगवान से ऋण मुक्ति के लिए प्रार्थना भी करें। इस छोटे से उपाय से शीघ्र ही आप कर्ज की टेंशन से छुटकारा पा सकते है।
(2)कर्ज मुक्ति के लिए ऋणमोचन मंगल स्तोत्र का पाठ करें एवं लिए हुए कर्ज की किश्त मंगलवार से देना शुरू करें। इससे कर्ज शीघ्र उतर जाता है।
(3) सरसों का तेल मिट्टी के दीये में भरकर, फिर मिट्टी के दीये का ढक्कन लगाकर किसी नदी या तालाब के किनारे शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय जमीन में गाड़ दे।यह उपाय कर्ज मुक्त होने में सहायक है।
(4)श्मशान के कुएं का जल लाकर किसी पीपल के वृक्ष पर चढाये। यह कार्य नियमित रुप से 7 शनिवार तक करे कर्ज मुक्त होने में आपको सहायता मिलेगी।
(5) ऋण मुक्ति के लिये निम्न मंत्रों में से किसी एक का जाप नित्य प्रति करें।
(क) ॐ गणेश! ऋण छिन्धि वरेण्यं हुं नमः फट्।
(ख) ॐ मंगलमूर्तये नमः।
(ग) ॐ गं ऋणहर्तायै नमः।
(घ) ॐ अत्रेरात्मप्रदानेन यो मुक्तो भगवान् ऋणात् दत्तात्रेयं तमीशानं नमामि ऋणमुक्तये।
(6)मंगलवार को शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर मसूर की दाल ॐ ऋण-मुक्तेश्वर महादेवाय नमःमंत्र बोलते हुए चढ़ाएं।
(7)मंगलवार रात को ९ बत्तियों वाला दीपक हनुमान जी के सामने जलाएं और रात भर जलने दे ११ बार संकट मोचन हनुमानाष्टक का पाठ करें शीघ्र ही क़र्ज़ दूर होने लगेगा।
(8)लाल मसूर की दाल का दान दें।यह उपाय भी काफी कारगर है।
(9) हनुमानजी के चरणों में मंगलवार व शनिवार के दिन तेल-सिंदूर चढ़ाएं और माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। हनुमान चालीसा एवम् बजरंगबाण का पाठ करें।
(10)ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का शुक्लपक्ष के बुधवार से नित्य पाठ करें।अत्यंत कारगर उपाय है।
(11) बुधवार को सवा पाव मूंग उबालकर घी-शक्कर मिलाकर गाय को खिलाने से शीघ्र कर्ज से मुक्ति मिलती है।
(12) सिद्ध-कुंजिका-स्तोत्र का नित्य एकादश पाठ करें।पाठ आरम्भ करने से पूर्व माँ दुर्गा जी की तस्वीर सामने रखे और प्रार्थना करे की माँ शीघ्र कर्ज से मुक्त करो।
(13)जन्म कुंडली का छठा भाव कर्ज का होता है कर्ज होने पर छठे भाव के स्वामी एवम् छठे भाव में स्थित ग्रहो के दान देने से भी कर्ज जल्दी उतर जाते है।इसकी जानकारी आप योग्य ज्योतिषी से ले सकते है।
(14)घर के मुख्य द्वार वाले कमरे या गलियारे में हरे रंग के गणपति जोड़े से रखनेे पर कर्ज मुक्ति में सहायक होते है।ध्यान रखे गणेश जी के प्रतिमा का मुख एक दूसरे से विपरीत दिशा में होना चाहिए।
(15)घर के ईशान कोण को खाली एवम् स्वच्छ रखने से भी कर्ज मुक्ति में सहायता मिलती है।जहाँ काम हो सुई का ।वहां तलवार का क्या काम। तलवार धरे रह जाते है सुई काम कर जाती है।
अजब संसार है टोटको का। एक बार अजमा कर तो देखिये।
इस बार व्यवसाय और ऑफिस के बारे में कुछ टोटके ।
(1)श्री यंत्र लाये ऑफिस में दुकान पर या फैक्ट्री में पूजा स्थल पर कमलगट्टे के माला पर स्थापित कर दे साथ में नागकेसर रख दे। रोज धूप अगर बत्ती दिखाये उतरोत्तर आपका व्यवसाय बढने लगेगा आये दिन आने वाली समस्याओ से निजात मिलने लगेगा।
(2)यदि आपका व्यवसाय मशीनों से सम्बंधित है ।महंगी मशीने लगी है। मशीने जल्दी-जल्दी ख़राब होती है। तो आप काली हल्दी को पीस कर केशर और गंगा जल में मिलाकर घोल बना ले बुधवार के दिन मशीनों पर उस घोल से स्वस्तिक के चिन्ह बना दे।इससे मशीने जल्दी ख़राब नहीं होगीं।
(3)कपूर को रोली के ऊपर रख कर जला ले उससे तैयार राख़ को कोई छोटे डिबिया में रख कर गल्ले में रख ले। आपका व्यापार दिन दूना रात चौगुना बढने लगेगा।
(4)अगर व्यवसाय में लगातार घाटा हो रहा हो तो वट वृक्ष का जड़ लाकर रेशमी धागा जो लाल चन्दन से रंगा हो से लपेट दे और व्यवसाय स्थल के मुख्य दरवाजे पर बांध दे इससे शीघ्र ही हानि बंद हो कर लाभ होने लगेगा।
(5)काले तिल और सफ़ेद सरसों को मिलाकर व्ययसाय स्थल के मुख्य द्वार पर छीटने से व्यापार में आने वाले रूकावट दूर हो जाते है। साथ ही अगर ऑफिस में सहयोगियों से नहीं बनती हो आपके खिलाफ षडयंत्र रच रहे हो तो काले तिल और सरसों को मिला कर अपने पास रखे इससे आपका कुछ नहीं बिगड़ेगा।
(6)अगर आपके व्यवसाय में निरंतर बाधाए आ रही है या कर्मचारी ठीक से काम न कर रहे हो तो शनिवार के दिन ऑफिस/दुकान/फैक्ट्री के पश्चिम दीवाल पर शनि यंत्र स्थापित करे और श्रीहनुमान जी का चित्र साथ में लगा दे। इससे बाधाए दूर होगी और कर्मचारी मन लगाकर काम करेंगे।

(7)कोई नया व्यवसाय शुरू करने जा रहे हो तो चांदी के कटोरी में धानिया भर कर उसके ऊपर चांदी के गणेश लक्ष्मी स्थापित कर के व्यवसाय स्थल पर रख दे इससे व्यापार तेजी से बढता.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें