शनिवार, 1 नवंबर 2014

धन प्राप्ति के शुभकारी उपाय

                          धन की चाह हर व्यक्ति को रहती है। इस दुनिया में धन के बिना इंसान जीवित भी नहीं रह सकता। जब हमारी जिंदगी में धन इतना महत्वपूर्ण स्थान रखता है तो इस की फिजूलखर्ची से बचने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं।

धन प्राप्ति के शुभकारी उपाय
सुख-समृद्धि एवं उन्नति के लिए किसी भी मास के पहले गुरूवार के दिन कच्चे सूत को केसर से रंगकर अपने घर की बाहरी दरवाजे पर बांधे।
एक पात्र में जल लेकर उसमें पुष्प कुमकुम एवं चावल डालकर बरगद की जड़ में डाल दें घर में सुख समृद्धि बढ़गी।
धन वृद्धि के लिए स्फटिक श्रीयंत्र को पूजा स्थान पर रखकर उसकी पूजा करें फिर उसे लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रखें इससे धन वृद्धि होती है।
धन बर्बादी को रोकने का उपाय
यदि पति अत्यधिक मदिरा पीने से धन की बर्बादी हो रही है तो पत्नि को वह मदिरा की बोतल पति के ऊपर से 21 बार उताकर संध्या समय भैरव मन्दिर में अर्पित करें दूसरे दिन बोतल को पति के ऊपर उतारकर संध्या समय पीपल वृक्ष पर रखकर लौट आए इस क्रिया की भनक पति को नहीं लगना चाहिए। इस उपाय से पति के पीने की लत छूट जाएगी और धन बर्बाद होने से बचेगा।
धन हानि से मुक्ति का उपाय
यदि बार-बार धन हानि हो रही हो तो गुरूवार को घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़क कर गुलाल पर घी का दो मुख वाला दीपक जलाएं दीपक जलाते समय यह प्रार्थना करें कि भविष्य में घर में कभी भी धन हानि न हो जब दीपक जलना बन्द हो जाए तो दीपक को बहते जल में प्रवाहित कर दें।
आधुनिक युग में धन की आवश्यकता सभी लोगों के लिए है। सभी व्यक्ति धन कमाने के लिए मेहनत करते हैं। पर मेहनत करने पर भी आपके पास धन स्थिर नहीं हो पा रहा हो, तो इसके पीछे वास्तुदोष भी हो सकता है। जिसे आप इन आसान से उपायों को आजमाकर स्थिर कर सकते हैं।

घर में अधिक कबाड़ एकत्रित न होने दें।
शाम के समय घर की लाइट जरूर जलाएं। इस समय घर में लक्ष्मी का प्रवेश होता है।
घर में सूखे फूल न रखें, इससे घर में मृत्यु और नकारात्मक ऊर्जा आएगी और घर की सुख-प्रगति में बाधा आती है ताजे फूल ही रखें।
अगर घर के किसी हिस्से में वास्तु दोष हो तो उस दिशा में समुद्री नमक या स्फटिक पत्थर रखें और नमक का पोंछा लगाएं।
उत्तर-पूर्व में सीढियां हों तो उत्तर की दीवार पर आईना लगाएं।
शयन कक्ष में बैठकर खाना न खाएं, इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है।
टॉयलेट पूर्व में हो, तो अगर संभव हो तो हटा दें अगर नहीं तो सीट के ऊपर एक सेल्फ लगाएं और उसके ऊपर एक बाउल में समुद्री नमक रखें।
घर के मुख्य द्वार पर पीले रंग की लाइट लगाएं।
मुख्य द्वार दक्षिण-पश्‍िचम में हो, तो हर कार्य में देरी होती है अतः मुख्य द्वार पर एक ताम्बे का स्वस्तिक लगाएं।
खाना-पीना उत्तर की ओर मुख करके खाएं, इससे सकारात्मक ऊर्जा आएगी।
जो व्यक्ति श्रेष्ठ धन की इच्छा रखते हैं वे रात्रि में सत्ताइस हकीक पत्थर लेकर उसके ऊपर लक्ष्मीजी का चित्र स्थापित करें, तो निश्चय ही उसके घर में अधिक उन्नति होगी।
ध्यान रखें कि आपके घर के किसी भी नल से पानी बहना या टपकना नहीं चाहिए। पानी के बहने या टपकने से आपकी जेब हल्की हो सकती है।
किसी भी शुक्रवार को रात्रि में पूजा उपासना करने के पश्चात एक सौ आठ बार ऊं ह्रीं ह्रीं श्रीं श्रीं लक्ष्मी वासुदेवाय नम: मंत्र का जप करें। धन से जुड़ी हर समस्या हल हो जाएगी।
अगर आपका व्यवसाय होटल या भोजन सामग्री के साथ जुड़ा हुआ है तो वहां के प्रवेश द्वार का मुख दक्षिण दिशा में होना चाहिए।
घर का कीमती समान और तिजोरी ऐसी अलमारी में रखे जो सदा पश्चिम या दक्षिण की दीवार की तरफ लगी होनी चाहिए ताकि उसके दरवाजे पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ खुलें।दरिद्रता को नीतिकारों ने मृत्यु माना है। जीवन बिना धन के नहीं चल सकता। रोजमर्रा के जीवन के लिए आपको धन की आवश्यकता तो पड़नी ही है। धन हमेशा से ही भौतिक सुख सुविधाओं का भी पर्याय बना हुआ है।अगर आप धन की कमी से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं, यहां हम कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनको आजमाकर आप भी धन धान्य और समृद्धि से पूर्ण हो सकते हैं।

1. सबसे पहले सुबह उठ कर अपनी हथेलियों को जरूर देखें और मन ही मन मां लक्ष्मी की कृपा मांगें।
2. किसी भी विशेष कार्य पर या ऑफिस जाते समय एक दाना केसर का मुंह में रखकर घर से निकलें। ऐसा करने से आपको लक्ष्मी जी की कृपा मिलती है।
3. कभी भी कर्ज मंगलवार के दिन न लें। साथ ही कर्ज की पहली किश्त बुधवार को देना शुरु करें। कर्ज के लिए कोई बात भी मंगलवार से शुरू न करें।
4. यदि आपके आस पास लक्ष्मी मंदिर या अन्नपूर्णा मंदिर हो तो वहां से थोड़े से अक्षत (चावल) घर लाकर लाल वस्त्र में लपेट कर घर में ही धन रखने के स्थान में रखें।
5. मूंग की दाल खाना और दान करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। अगर आप इसकी शुरुआत बुधवार से करते हैं तो उसकी शुभता की ज्यादा वृद्धि होती है।
6. सप्ताह में एक दिन अपने कार्य क्षेत्र के किसी कर्मचारी को भरपेट भोजन अवश्य कराएं। विशेष तौर पर शनिवार को भोजन करवाने से आपको धन लाभ मिलेगा।
7. अपने कार्यक्षेत्र या वर्क टेबल पर एक खड़ी हल्दी की गांठ भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के चरणों से स्पर्श करा कर के पीले कपड़े में बांधकर रखना आर्थिक स्थिति में विशेष लाभ देता है।
8. ऋण को कम करने वाले गणपति स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इसके अलावा ऋण मोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करना आर्थिक पक्ष को मजबूत करता है। आप इनके तीन पाठ करते हैं यानी 90 दिनों का अनुष्ठान करते हैं तो कितना भी आप पर कर्ज हो दूर हो जाएगा। ताकि आप पर कर्ज न रहे और आप धनवान बन सकें।
9. घर में देसी घी का दीपक जलाना और पूजा के स्थान पर थोड़ा-सा देसी घी खुले पात्र में रखना मां लक्ष्मी को आकर्षित करता है। ऐसा इसलिए क्याेंकि मां लक्ष्मी को देसी घी की सुगंध आकर्षित करती है।
10. श्री सूत्र कणक धारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। मां लक्ष्मी का दिव्य मंत्र 'ऊं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसिद्व नमः' मंत्र का नियमित 108 बार जाप करें।दीपावली मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने का पर्व है। बिना लक्ष्मी के हमारे विभिन्न प्रयोजनों की पूर्ति संभव नहीं है। लक्ष्मी है, तो ही जीवन चलायमान है। मां लक्ष्मी से संसार की विविध क्रियाओं में गति बनी हुई है। लक्ष्मी की उत्पत्ति के संबंध में हमारे वेदों, उपनिषदों, पुराणों और संहिताओं में उल्लेख प्राप्त होता है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार लक्ष्मी की उत्पत्ति समुद्र से हुई है। देवों और दानवों ने मिलकर जब सागर मंथन किया तो उसमें से चौदह रत्न प्राप्त हुए, लक्ष्मी जी उनमें से एक हैं।
दीप पर्व पर समस्त जन मां लक्ष्मी की कृपा की कामना रखते हैं और इसी इच्छा से उनका पूजन करते हैं। इस तरह से दीप पर्व हमारे जीवन में आलोक की कामना का पर्व बन जाता है। तंत्र शास्त्र में दीपावली को सभी प्रकार की साधनाओं के लिए सर्वाधिक उपयुक्त माना गया है, तभी तो इसे महानिशा कहा गया है।
ऐसी निशा जो वर्षभर में सर्वाधिक महान है। दीपावली की रात मां लक्ष्मी के पूजन के साथ-साथ लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय करने से कभी भी धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी का आशीष बना रहता है। दीपावली पर किए जाने वाले कुछ ऐसे ही उपाय, जिनके द्वारा मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है :प्रात: मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर लक्ष्मी जी को पोशाक चढ़ाएं, अगरबत्ती जलाएं, धन प्राप्ति का मार्ग खुलेगा।
प्रात: गन्ना लाकर रात्रि में लक्ष्मी पूजन के साथ गन्नों की भी पूजा करने से धन संपत्ति में वृद्धि होगी।
रात में पूजन के बाद नौ गोमती चक्र तिजोरी में स्थापित करने से समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।
अगर घर में धन नहीं रुकता है, तो नरक चतुर्दशी के दिन श्रद्धा और विश्वास के साथ लाल चंदन, गुलाब के फूल व रोली लाल कपड़े में बांधकर पूजें और फिर उसे अपनी तिजोरी में रखें, धन घर में रुकेगा और बरकत होगी।
दीपावली से आरंभ करते हुए प्रत्येक अमावस्या की शाम किसी अपंग भिखारी या विकलांग व्यक्ति को भोजन कराएं तो सुख, समृद्धि में वृद्धि होती है।
काफी प्रयास के बाद भी नौकरी न मिलने पर दीपावली की शाम लक्ष्मी पूजन के समय थोड़ी-सी चने की दाल लक्ष्मीजी पर छिड़क कर पूजा के बाद उसे इकट्ठी करके पीपल के वृक्ष को समर्पित कर दें।
दुकानदार, व्यवसायी दीपावली की रात्रि को साबुत फिटकरी का टुकड़ा लेकर उसे दुकान में चारों तरफ घुमाएं और किसी चौराहे पर आकर उसे उत्तर दिशा की तरफ फेंक दें। ऐसा करने से ज्यादा ग्राहक आएंगे और धन लाभ में वृद्धि होगी।
रात में पांच साबुत सुपारी, काली हल्दी, पांच कौड़ी लेकर गंगाजल से धोकर लाल कपड़े में बांधकर दीपावली पूजन के समय चांदी की कटोरी या थाली में रखकर पूजा करें, अगले दिन सवेरे अपनी तिजोरी में रखें। मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।
हर व्यक्ति धन कमाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। कुछ लोग धन कमाने की फेहरिस्त में आगे होते हैं तो कुछ थोड़े कम पर जो असफल रह जाते हैं, वे इसके लिए अनेक प्रकार के उपाय करते हैं। यहां कुछ ऐसे ही नुस्खे हैं जिन्हें अगर आप आस्था और विश्वास से आजमाएं तो आप भी धनवान बन सकते हैं।
1. प्रत्येक गुरुवार को तुलसी के पौधे में दूध अर्पित करने से आर्थिक संपन्नता की वृद्धि होती है।
2. बरगद के वृक्ष की छांव में यदि कोई पौधा उग आया हो तो उसे मिट्टी सहित खोद कर निकालें और अपने घर में लगाएं। जिस गति से वह पौधा बढ़ेगा उतनी ही गति से आपकी समृद्धि में वृद्धि होगी।
3. माह के पहले बुधवार की रात्रि में कच्ची हल्दी की एक गांठ भगवान श्रीकृष्ण को अर्पित करें और अगले दिन गुरुवार को उसे पीले धागे में बांधकर अपनी दाहिनी भुजा पर धारण करें। इससे आर्थिक संपन्नता में वृद्धि होगी।
4. धन रखने के स्थान पर पान के पत्ते में शमी की लकड़ी को लपेटकर रखने से धन का अभाव कभी नहीं रहता।
5. नियमित रूप से केले के वृक्ष में जल अर्पित करने और दोनों समय शुद्ध घी का दीपक जलाने से आर्थिक समृद्धि होगी।
6. रविपुष्य योग में मदार की जड़ लाकर दाएं हाथ में पहनने से आर्थिक समृद्धि में वृद्धि होती है।
7. यदि आपके पास धन नहीं रुकता हो तो किसी भी माह के पहले शुक्रवार को चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेशर व सिंदूर को साथ रखकर मां लक्ष्मीजी के चरणों से स्पर्श करवाकर धन रखने के स्थान पर रख दें। फिर इसका प्रभाव देखें।इस दुनिया में धन के जिंदगी संभव नहीं और धन की कामना हम सभी को होती है। तंत्र शास्त्र में कई ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।
ये वस्तुएं हमारे आस-पास ही रहती हैं पर हम इन्हें नजरअंदाज कर देता हैं। अगर आप इन्हें अपने घर में रखें, तो जरूर आपका जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण हो जाएगा।
कमल गट्टाः कमल गट्टा, कमल से निकलने वाला एक प्रकार का बीज है। चूंकि मां लक्ष्मी कमल पर ही विराजमान होती हैं। इसलिए इस बीज को बहुत ही चमत्कारी माना जाता है। इसे घर के पूजन स्थान पर रखना चाहिए। इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तिः चांदी से निर्मित लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति को घर के पूजा स्थल पर रखना चाहिए। प्रतिदिन इनकी पूजा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति भी बनी रहती है।
मोती शंखः मोती शंख एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति का शंख माना जाता है। तंत्र शास्त्र के अनुसार यह शंख बहुत ही चमत्कारी होता है। यह दिखने में बहुत ही सुंदर होता है। इसे घर में रखने से धन-संपत्ति बढऩे लगती है और परिवार वालों के बीच सामंजस्य बना रहता है।
नारियलः ये नारियल आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है। तंत्र-मंत्र में इसका खास महत्व है। नारियल को श्रीफल भी कहते हैं यानी देवी लक्ष्मी का फल। इसकी विधि-विधान से पूजा कर लाल कपड़े में बांधकर ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां किसी की नजर इस पर न पड़े। इस उपाय से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं।
श्रीयंत्रः यंत्र शास्त्र में श्रीयंत्र की विशेष महिमा बताई गई है। इसे यंत्रराज की उपाधि दी गई है। इस यंत्र को धन वृद्धि, धन प्राप्ति, कर्ज से सम्बन्धित धन पाने के लिए, लोन इत्यादि प्राप्त होने के लिए तथा लाटरी, सट्टा आदि द्वारा धन पाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसकी स्थापना घर के पूजन कक्ष में करनी चाहिए।
मां लक्ष्मी की चरण पादुकाएं : मां लक्ष्मी की चांदी से निर्मित चरण पादुकाएं धन स्थान पर इस प्रकार रखनी चाहिए कि इसकी दिशा धन स्थान की ओर जाती हुई रहे। इसका अर्थ है लक्ष्मी सदैव आपके धन स्थान में ही निवास करें।
दक्षिणावर्ती शंखः तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है। इसे घर के पूजा स्थान या तिजोरी में रखने से माता लक्ष्मी स्वत: ही इसकी ओर आकर्षित होती है और रंक को भी राजा बना देती हैं। ये बहुत ही चमत्कारी उपाय है।

कुबेर प्रतिमाः भगवान कुबेर यक्ष व गंधर्वों के स्वामी हैं। यही समस्त संसार के धन की रक्षा करते हैं। इनकी प्रतिमा घर की उत्तर दिशा में रखनी चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जहां इनकी प्रतिमा रखी वहां की साफ-सफाई रोज की जाए। ऋतुमती होने पर महिलाएं कुबेरदेव की प्रतिमा को हाथ न लगाएं।

4 टिप्‍पणियां:

  1. रामभक्त, बजरंगबली, पवन पुत्र, अंजनी पुत्र, ना जाने कितने नामों से पुकारा जाता है हनुमान जी को. हिन्दू धर्म में हनुमान जी को भगवान शिव का ही अवतार माना गया है. लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि भगवान शिव जी की तरह ही हनुमान जी के भी अनगिनत भक्त हैं. उन्हें मानने वालों की गणना करना असंभव है.
    ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान त्रेतायुग से लेकर आने वाले तीन युगों तक जीवित रहे हैं. यानि कि आज के कलयुग में भी वे जीवित हैं, लेकिन कहां हैं यह कोई नहीं जानता

    त्रेतायुग में श्रीराम के साथ और द्वापर युग में महाभारत के दौरान भीम से मिलना, यह दर्शाता है कि हनुमान जी दो युगों तक हमारे बीच रहे हैं. लेकिन ये वे महारथी हैं जो कलयुग में भी अपना स्थान बनाए हुए हैं.

    ऐसी मान्यता है कि समस्त संसार में जब-जब हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामचरित मानस, रामायण, आदि का पाठ किया जाता है तो हनुमान जी वहां जरूर मौजूद होते हैं.

    हनुमान जी का शक्तिशाली ”बाहुक पाठ”, तुरंत दूर होती है हर समस्या !

    जवाब देंहटाएं
  2. आज हम आपको बताने जा रहे है किसी को भी वश में करने का मन्त्र , दोस्तों इससे पहले हम आपको इस मन्त्र व इससे जुडी आगे की प्रक्रिया के बारे में बताये उससे पहले यह जान ले की यह प्रयोग तब ही करना जब आपको इसकी ज्यादा जरूरत हो इसके साथ ही इसका दुरूपयोग भूल से भी मत करना
    मन्त्र पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे
    सिर्फ पढ़े यह मन्त्र होगा कोई भी आपके वश में

    जवाब देंहटाएं
  3. सत्यनारायण शास्त्री किसी भी प्रकार की समस्या हो आप हमे कोल कर सकते हो जैसे कि लव मैरिज विदेश यात्रा सौतन व दुश्मन से छुटकारा कारोबार नौकरी व्यापार शीघ्र विवाह पति पत्नी प्रेमी प्रेमिका अनबन रहती हो या फिर आप के घर मे कोई बीमार रहता हो आप हमे कोल कर सकते हो सत्यनारायण शास्त्री मोबाइल नंबर 09970992037 (24) घन्टे सेवा उपलब्ध हम आप लोगो से वादा करते है कि आप लोगो का काम (11) से (24) घन्टे के अन्दर पूरा करके दिया जायगा हम कहते नही करके दिखाते है भाईयो और बहनो को सूचित किया जाता है की कही भी पैसा फसाने से पहले एक बार जरूर कोल करे हम आप लोगो को उचित रास्ता देंगे और फ्री सलाह भी देंगे सत्यनारायण शास्त्री मोबाइल नंबर 09970992037
    अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करे www.satyaguru.com

    जवाब देंहटाएं
  4. सत्यनारायण शास्त्री किसी भी प्रकार की समस्या हो आप हमे कोल कर सकते हो जैसे कि लव मैरिज विदेश यात्रा सौतन व दुश्मन से छुटकारा कारोबार नौकरी व्यापार शीघ्र विवाह पति पत्नी प्रेमी प्रेमिका अनबन रहती हो या फिर आप के घर मे कोई बीमार रहता हो आप हमे कोल कर सकते हो सत्यनारायण शास्त्री मोबाइल नंबर 09970992037 (24) घन्टे सेवा उपलब्ध हम आप लोगो से वादा करते है कि आप लोगो का काम (11) से (24) घन्टे के अन्दर पूरा करके दिया जायगा हम कहते नही करके दिखाते है भाईयो और बहनो को सूचित किया जाता है की कही भी पैसा फसाने से पहले एक बार जरूर कोल करे हम आप लोगो को उचित रास्ता देंगे और फ्री सलाह भी देंगे सत्यनारायण शास्त्री मोबाइल नंबर 09970992037
    अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करे www.satyaguru.com

    जवाब देंहटाएं