शनिवार, 16 दिसंबर 2017

वायु प्रदूषण

#प्रदूषण #भाग - 2
बढ़ते वायु प्रदूषण और स्मॉग के बीच घर के भीतर शुद्ध वायु मिल सके, इसके उपाय करना बेहद जरूरी है। घर के भीतर भी वायु में हानिकारक गैसें व सूक्ष्मकण मौजूद रहते हैं, जोकि बाह्य वातावरण की तुलना में स्वास्थ्य के लिए कहीं अधिक खतरनाक साबित हो सकते हैं। दरअसल इमारत व फर्नीचर बनाने की सामग्री में कई ऐसे तत्वों की मौजूदगी रहती है, जो वायु में फॉरमलडिहाइड जैसे हानिकारक तत्व रिलीज करते हैं, जिनके संपर्क में लंबे समय तक रहने से कैंसर, अस्थमा व एलर्जी इत्यादि गंभीर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए सहज व सस्ते विकल्प मौजूद हैं। इस क्रम में नेचुरल एयर प्यूरीफायर का काम करने वाले खूबसूरत इनडोर प्लांट्स को इंटीरियर डेकोरेशन का हिस्सा बनाना एक बेहतर विकल्प है --
1989 में हुए #नासा के ''#क्लीन_एयर_स्टडी'' से यह पता लगा कि घर की हवा को ताजा करने के लिए पौधे बेस्ट होते हैं। घर के अंदर की हवा में काफी मात्रा में बेंजीन, ट्राइक्लोरोथिलीन, अमोनिया जैसे कई तरह के नुकसान देने वाले रसायन होते हैं। लेकिन नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि घर के अंदर बढ़ते वायु-प्रदूषण को कम करने में ये पौधे हथियार के रूप में काम करते हैं। कुछ पौधे ऐसे होते हैं कि हमारे घरों, सार्वजनिक स्थलों और कार्यालयों के अंदर की हानिकारक गैसों को 85% तक अपने अंदर समा लेते हैं।ये पौधे सिर्फ़ हानिकारक गैसों से निपटारा ही नहीं करते, बल्कि घरों को सुंदर भी बनाते हैं। अच्छी सेहत और साफ हवा के लिए अपने घरों में इन पौधों को ज़रूर लगाएं।


1. #Anthurium_andraeanum ( राजहंस लिली ) --
राजहंस लिली हवा में नमी और वाष्प को बनाए रखती है. यह ज़ाइलीन और टोल्यूनि जैसी हानिकारक गैसों को अपने अंदर समा लेती हैं।
2. #Gerbera_jamesonii (ट्रांसवाल डेजी) --
यह उजले फूलों वाला पेड़ हवा में मौजूद विषेलै पदार्थों को खत्म कर देता हैं। इस पौधे को गर्म जगह पर रखना चाहिएं।
3. #Scindapsus (गोल्डन लोटस) --
गोल्डेन लोटस छाया में बढ़ने जहरीला पौधा वाला पौधा है। यह घर की हवा को साफ रखने के लिए बढ़िया हैं। इस पेड़ से बच्चों और जानवरों से दूर रखना चाहिए।
4. #Aglaonema (चीनी सदाबहार) --
इस सदाबहार पौधे को बढ़ने के लिए ज़्यादा प्रकाश की अावश्यकता नहीं होती। लेकिन इसे अधिक नमी वाली हवा की ज़रूरत होती है। यह पौधा हवा से बेंजीन जैसे पदार्थों को फिल्टर कर हवा को शुद्ध बना देता हैं।
5. #Chlorophytum ( ’मकड़ी संयंत्र’) --
अगर आप पौधों की देखभाल के लिए समय निकालने में असमर्थ हैं तो भी इस पौधे को घर के भीतर रखने में कोई परेशानी नहींहै। छोटे-छोटे सफेद फूलों व घनी पत्तियों वाला यह खूबसूरत पौधा समुचित देखभाल के अभाव में भी जीवित रहता है और वायु को शुद्ध करता है। लेदर, रबर और प्रिटिंग मैटेरियल में इस्तेमाल किए जाने वाले तत्व जाइलीन, बेन्जीन, फॉरमलडिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी विषैली गैसों से यह वातावरण
को मुक्त करता है। अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो उनके लिहाज से भी यह पौधा सुरक्षित है।
6. #Ivy_or_Hedera (हेडरा) --
यह पौधा कम प्रकाश वाली जगह लगाया जाता है अौर घर में मौजूद हानिकारक गैसों को खत्म करने में मददगार साबित होता हैं।आइवी पौधा अपने रोपण के छह घंटे के भीतर ही हवा को शुद्ध करना शुरू कर देता है. यह हवा में मौजूद अवशिष्ट कणों को 58 प्रतिशत और हानिकारक विषाक्त कणों को 60 प्रतिशत तक दूर कर देता है.
7. #Azalea (अज़ेलिया) --
यह पौधा आपके प्लाईवुड, फर्नीचर और कार्पेट से आने वाली स्मेल को खत्म कर देता हैं। अगर इसको ध्यान से रखा जाए, तो यह काफी लंबे समय तक जीवित रहता हैं।
8. #Sansevieria (’मदर-इन-लॉ की जीभ’)
इस पौधे को मदर-इन-लॉज-टंग के नाम से भी जाना जाता है। वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉरमलडिहाइड को फिल्टर करने के लिहाज से यह बेस्ट है। उपरोक्त हानिकारक तत्व आमतौर पर केमिकल बेस्ड क्लीनर्स, पेंट्स, टॉयलेट पेपर, टिश्यूज और पर्सनल केयर प्रोडक्टस के जरिए वातावरण में रिलीज होता रहता है। चूंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती और यह नमीयुक्त वातावरण में जीवित रह सकता है, इसलिए स्नेक प्लांट के गमले को बाथरूम में लगाना अच्छा आइडिया है। एक अन्य मामले में स्नेक प्लांट दूसरे पौधों से उलटा है। रात में यह कार्बन डाइ ऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन रिलीज करता है, इसलिए इसे बेडरूम में लगाना अच्छा रहता है।


9. #Dracaena_marginata (ड्रकेना प्लांट) --
यह धीरे-धीरे बढ़ने वाला पौधा हानिकारक गैस ज़ाइलीन अौर ट्राईक्लोरोइथीलीन को मिटा देता हैं।
10. #Philodendron (फ़िलडिन्ड्रन) --
इस पौधे को कम प्रकाश पर रखने पर भी इसके विकास पर कोई असर नहीं पड़ता। इसकी देखभाल करना तो आसान है लेकिन एक बात याद रखने योग्य ये है कि यह बच्चों और जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता हैं।
11. #Nephrolepis (’बोस्टन फर्न’)
यह हवा में नमी कायम रखने और कार्बन मोनो ऑक्साइड को खत्म करने वाला पौधा हैं। इसे रोजाना पानी की आवश्यकता होती हैं।
12. #Spathiphyllum ( ’शांत लिली’)
पीस लिली घरों में आम दिखने वाला पौधा है, जो हर तरह की हानिकारक गैसों को निपटारा करता हैं। यह धूल को भी समाप्त करता है और घर की हवा को शुद्ध रखता हैं।पीस लिली का पौधा हवा में मौजूद हानिकारक कणों और रोगाणुओं को दूर करके हवा शुद्ध करता है. घर व आसपास की हवा को शुद्ध करने के लिए पीस लिली के तीन से चार पौधे पर्याप्त और प्रभावी हैं.
13. #Bamboo_palm (बांस पाम) --
यह पौधा भी हानिकारक गैसों को फिल्टर करने का काम करता हैं। इसे फर्नीचर के बगल में रखने पर यह उसमें मौजूद कैमिकल को वाष्प में बदल कर खत्म कर देता हैं।
आजकल ये पौधा काफी पसंद किया जा रहा है। घरों के अलावा इसे आॅफिस टेबल पर भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसे आप घर में कहीं भी लगा सकते हैं। यह हवा से बेनजीन, फाॅर्मेल्डीहाइड और ट्राइक्लोरोथीन जैसे केमिकल्स को साफ करता है और हवा में नमी बनाए रखता है।
14. #Schefflera ( स्कीफलेरा) --
इस पौधे को कुछ देशों में ''अंब्रेला ट्री'' भी कहा जाता हैं। यह पौधा भी घर की हानिकारक गैसों को खत्म करता हैं।
15. #Chrysanthemum (गुलदाउदी) --
यह फूल का पौधा सिर्फ़ आपके घरों को डेकोरेट करने का काम ही नहीं करता, बल्कि विषैली गैसों को खत्म करने का भी काम करता हैं।
16.#तुलसी --
तुलसी को ऑक्सीजन को उत्पादित करने वाली फैक्टरी कहा जाये तो गलत नहीं होगा। क्योंकि हमें तुलसी और पीपल के पेड़ से 24 में से 20 घंटे ऑक्सीजन मिलती है। साथ ही यह हमारे आस पास के वातावरण को शुद्ध रखता है।
17. #एलोवेरा --
एलोवेरा हमारे शरीर के कई बीमारियों को दूर करने में सबसे अच्छा होता है। इसको साथ ही इसमें पाये जाने वाले ईथाइल एसिटेट, ऐसटोन, एमोनिया जैसे योगिक बाहरी प्रदूषण को सोख कर वातावरण को अच्छा बनाते है। इसकी पत्तियों से मिलने वाला पारदर्शी जेल हमारी त्वचा एवं शरीर में होने वाले विषाक्त पदार्थों के बाहर निकालकर त्वचा तो साफ सुंदर चमकदार बनाता है एवं शरीर को बीमारियों से बचाता है।
#विशेष - पर्यावरण को बनाए रखने के लिए हर साल भले ही लाखों रुपये खर्च कर भारी संख्या में पौधरोपण किया जा रहा हो, पर हरियाली बढ़ने के बजाए दिन ब दिन मिटती जा रही है। इसे विभाग की लापरवाही कहें या लोगों में जागरूकता की कमी, वजह जो भी हो, हरियाली बचाने के लिए सभी को आगे आना होगा।
जहरीली गैसों को कम करने के लिए ये पौधे बेहद काम आ सकते हैं। इन पौधों को एयर फिल्टरिंग प्लांट ऐसे ही नही कहा जाता है। खुजली, जलन, लगातार जुकाम, एलर्जी और आंखों में जलन से बचाव में ये पौधे आपकी सहायता करेंगे। भारत में इस तरह के पौधों में एलो वेरा, लिली, स्नेक प्लांट (नाग पौधा), पाइन प्लांट (देवदार का पौधा) मनी प्लांट, अरीका पाम और इंग्लिश आइवी जो आपको आसानी से उपलब्ध हो जाते है और इनकी कीमत 100 rs. से स्टार्ट है और मैक्स 500rs./प्लांट तक है और स्वच्छ सांसों के लिए बहोत कम कीमत है ।।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें