बुधवार, 8 मार्च 2017

सभी सम्मानित महिला साथियाें काे अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐं



          *गृहिणी*
बड़ा ही मामूली सा शब्द पर इसका अर्थ है बहुत ही गहरा है
*सारा गृह जिसका ऋणी है, वही है "गृहिणी"*
            
 सभी सम्मानित महिला साथियाें काे अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐं


BEST WISHES FOR INTERNATIONAL WOMEN'S DAY.
महिलाआें काे शुभकामनाऐं देने वाले सभी सम्मानित साथियाें की शुभकामनाआें काे महिला वर्ग ने दिल से स्वीकार किया ,लेकिन एक ही दिन के लिए शुभकामनाऐ क्याें ? महिला ताे चाहती है कि हर एक दिन हमारा भी हाे ,....वाे एक पिता से अपेक्छा रखती है, कि आैर कुछ नही ताे एक बेटी के जन्म पर घर में मातम मनाने वाला माहाेल न हाे समाज में ये संदेश न जाये कि लडकी के जन्म से उक्त परिवार तनाव में है ,तथा जन्म से ही बालिका की अच्छी परविस के साथ अच्छी शिक्छा एंव पूर्ण पाेषण मिले जिससे ये बालिका कल की जिम्मेदार महिला बन सके ,,एक भाई अगर आज के दिन पर किसी बहिन काे शुभकामनाऐं देना चाहता है ,ताे वाे जरूर अपनी बहन के बारे में भी साेचे ,उसकी स्वतन्त्रता पर बंदिश लगाने के बजाय उसका मार्ग दर्शन करे ,उसकी परेसानियाें में उसका साथ दे !यदि एक पति महिलाआें काे शुभकामनाऐं देना चाहते हैं ताे एक बार ये जरूर देखे कि जिस महिला की जिम्मेवारी मेरे उपर है ,क्या वास्तव में मेरे साथ सुखी है ,अपनी उन आदताें से घर में अशान्ति न फैलाये जिनकाे आप छाेड नही सकते ,बच्चाें के सामने आैर परिवार के अन्य सदस्याें के सामने पत्नी पर चिल्लाइये मत ,ये सारी गतिविधियां हमारे बच्चे देखते रहते है, आैर बेटा ताे आप की नकल कर के आप की सारी आदते अपना लेगा लेकिन बेटी के अंदर अशुरक्छा का भाव पैदा हाे जायेगा ,आैर ससुराल जाने से पहले ही उसे पति के नाम से ही नफरत हाे जायेगी,यदि आप अपनी मां काे शुभकामनाऐं देना चाहते है ,ताे अपनी बूढी हाेती मां काे हर समय अपने आने का इन्तजार मत करवाइये ,उनके इन्तजार से पहले ही उनके सामने उपस्थित हाे जाइये, बुढापे में मां काे परिवार से दूर ना करे अपने साथ रखिये ,मां के अधिकांश काम जैसे चश्मा ठीक करवाना, दवाई लाना ,घुमाने ले जाना ,जहां तक हाे सके इस प्रकार के काम खुद करे बच्चाें पर ये काम ना थाेपे,!हां खास बात पत्नी एवं माता जी के बीच डाकिये का काम ना करे इनकी बहस से दूर ही रहे!यदि हर परिवार में इस प्रकार से महिलाआें का सम्मान हाेता रहेगा ताे हर दिन महिला दिवस हाेगा ,न कि केवल आठ मार्च काे ही......(नाेट) ये लेख जिन पुरुष भाइयाें पर लागू नही हाेता वाे अन्यथा ना लें आैर याद रखना आज महिला दिवस है commentसाेच समझ कर करना , !
हमारे देश का धरती पे , जयकारा नहीं होता ।
अगर नारी ने माँ के रूप को धारा नहीं होता ।।
उजाले जन्म लेते रोज ,अपने घर के आँगन में ।
जो हमने बेटियों को , कोख में मारा नहीं होता ।।
🌺🌺🌺
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक माँ , एक बेटी , एक बहिन और एक दोस्त को बहुत -बहुत शुभ कामनाऐं ।//
यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता: |

. महिला दिवस की हार्दिक बधाई .... *"8 मार्च विश्व महिला दिवस कहाँ है आधी आबादी?*
पुरुषों से मिलती उपेक्षा, त्रिश्कार, शोषण के बाद भी दुनियां में मानव जाति को स्थापित करने के लिए आधी आबादी को नमन के साथ सलाम, तुम्हारे धैर्य को सलाम, तुम्हारे संघर्ष को सलाम, तुम्हारे त्याग को सलाम, माँ, बहन, पत्नी, बेटी, दोस्त जिस रूप में भी आधी आबादी को किरदार मिला उस किरदार को निष्ठा, प्रेम, त्याग, से निभाने के लिए सलाम!
आधी आबादी को लेकर वैसे तो रोज मन में सवाल उठते हैं पर आज 8 मार्च विश्व महिला दिवस का दिन है इसलिए आधी आबादी से जुड़े सवाल करने का भी उचित अवसर है....
 चंद उदहारण छोड़ दें तो आधी आबादी को अब तक क्या मिला?
1. सुप्रीम कोर्ट ने बेटियों को बेटों के बराबर पैतृक संपत्ति पर अधिकार दे दिया है पर सामाजिक रूप से ये अधिकार आधी आबादी को मिला क्या?
2. संसद में आधी आबादी को अब तक आधा प्रतिनिधित्व मिला क्या ?
3. विधानसभा में आधी आबादी को अब तक आधा प्रतिनिधित्व मिला क्या?
4. लोकसेवा, ज्यूडिशियल, सेना, अर्ध सेना, पुलिस, शिक्षा, चिकित्सा आदि क्षेत्र में आधी आबादी को आधा प्रतिनिधित्व मिला क्या?
5. भारतीय महिला क्रिकेट, हॉकी, फ़ुटबाल, कबड्डी, आदि खेलों में महिला टीमों को पुरुष टीमों के बराबर वेतन, सम्मान, पुरुष्कार राशि मिली क्या?
6. परिवारों में आधी आबादी को पुरुष प्रधान की जगह स्त्री-पुरुष एक समान अधिकार मिला क्या?
7. आधी आबादी की सुरक्षा, शिक्षा, चिकित्सा और खेल मनोरंजन के लिए ठोस प्रयास किये जा रहे हैं क्या?
उपरोक्त सवाल के साथ मेरा सुझाव है यदि घर में पुरुष कमाने वाला है और स्त्री घर संभालती है तो पुरुष के वेतन का 75 प्रतिशत हिस्सा क़ानूनी रूप से महिला के खाते में आये तो आधी आबादी की समस्याओं का चमत्कारिक समाधान होगा और सही मायने में विश्व महिला दिवस तभी उत्सव और हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाएगा!
 सभी सम्मानित महिला साथियाें काे अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐं


@नारी प्रीत में राधा बने , गृहस्थी में वो जानकी,
काली बनकर शीश काटे, जब बात हो सम्मान की।
सभी को अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाऐं।

नारी को जब दोगे सम्मान तब होगा जन कल्याण
मां बन हर खुशी...बहन बन ख्याल करना....
पत्नी बन हर मुश्किल मे साथ देना....
बेटी बन हीरो बनना...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें