शुक्रवार, 12 मई 2017

बेले फैट को कम करने में मदद करेंगे ये साधारण टिप्स



बेले फैट को कम करने में मदद करेंगे ये साधारण टिप्स



कमर के आस-पास बढ़ी हुई चर्बी किसी को भी अच्‍छी नही लगती। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते है। आइए हम आपको बताते है ऐसे उपाय आसान उपाय जिनसे हिप्‍स की चर्बी को कम किया जा सकता है।
  1---कमर के चर्बी दूर करने के उपाय
    कमर के आस-पास बढ़ी हुई चर्बी किसी को भी अच्‍छी नहीं लगती। आज पतली कमर और टोन पेट पाना हर लड़के और लड़कियों का खवाब बन चुका है। इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि फैट सबसे ज्यादा कमर में जमता है। इसके आसपास निकले टायर बुरे दिखते हैं और आसानी से घटते भी नहीं। लेकिन यहां दिये उपायों को अपनाकर आप अनावश्यक चर्बी कम करने के साथ कमर पतली और आकर्षक पा सकते हैं।
        2   स्‍वस्‍थ आहार
    स्‍वस्‍थ आहार अतिरिक्‍त चर्बी हटाने का सबसे अहम तरीका है। अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल कीजिए जिनमें कैलोरी और फैट की मात्रा कम हो। ताजे फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्‍पाद आपके लिए ठीक रहेंगे। साबुत अनाज तो आपके खाने का अहम हिस्‍सा होना चाहिए। प्रसंस्कृत भोजन, फास्ट फूड, जंक फूड और चीनी या रिफाइंड आटा शामिल भोजन से बचना चाहिए। अस्वस्थ नमकीन, चिप्स, कुकीज, केक और ऐसे ही पदार्थो के स्‍थान पर ताजा फल, दही, सब्जियां, नट्स, बीज और अनाज लेना चाहिए।
        3-- पानी की मात्रा बढ़ाएं
    हिप्‍स से फैट कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि कोल्‍ड ड्रिंक्‍स, मीठे जूस और शराब का सेवन कम कर दिया जाए। इसके बजाय, दिन पानी की कम से कम 8 से 10 गिलास पीना चाहिए।
 4 खाना पकाने का तरीका
    खाना पकाने का तरीका हमारे समग्र वजन घटाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें हिप्‍स में फैट की कमी भी शामिल है। खाने पकाने के तरीके जिसमें स्‍टीमिंग, बोइलिंग, बेकिंग, रॉस्टिंग और ग्रिल्लिंग, पकाने और तलने की बजाय बहुत ही स्‍वस्‍थ हैं। इसलिए, कूल्हे की चर्बी को कम करने के वालों को सबसे पहले अपने आहार का आकलन करना चाहिए।
    5 वॉकिंग या जॉगिंग
    वॉकिंग या जॉगिंग को अपने दिनचर्या में शामिल करें। इससे आप हिप्‍स के फैट को कम कर सकेंगे। दिन में कम से कम 45 से 50 मिनट सैर करें। अधिकतम कैलोरी और फैट जलाने के लिए वॉक की गति तेज रखें। वाकिंग या जॉगिंग को बढ़ाने से कैलोरी अधिक जलती है और स्‍टेमिना बढ़ता है।
    6    स्विमिंग
    स्विमिंग को सबसे अच्‍छा व्‍यायाम माना जाता है। नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट स्विमिंग करने से कूल्हों, जांघों और पैर से फैट को कम किया जा सकता है।
     7  साइकिलिंग
    साइक्लिंग से विशेष रूप से जांघों, कूल्‍हों और पिंडलियों की मांसपेशियों की कसरत होती है। जिम में इस्‍तेमाल होने वाली साइकिल पर रोजाना दो से तीन मिनट तक व्‍यायाम करने से आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 45 मिनट की साइक्लिंग से 300 कैलोरी तक खर्च की जा सकती है। आप चाहें तो जिम में जाकर साइक्लिंग करें या फिर बाहर भी साइकिल चलाकर कसरत कर सकते हैं।
        8  किकबॉक्सिंग
    किकबॉक्सिंग से पूरे शरीर की मांसपेशियों का व्‍यायाम हो जाता है। साइड किक, फ्रंट किक और बेक किक के संयोजन से जांघों, कूल्हों और बट की चर्बी को कम किया जा सकता है। कोई भी महिला प्रतिदिन 45 मिनट किकबॉक्सिंग से लगभग 500 कैलोरी तक जला सकती है।
        9  स्‍क्‍वेट्स
    स्‍क्‍वेट्स हिप्‍स से अवांछित फैट को कम करने के लिए एक शानदार तरीका है। यह एक सरल व्यायाम है। आप अपने शरीर को कम करने के लिए एक सरल स्थिति से शुरू करें फिर अपने घुटने मोड़ें और फिर वापस उसी स्थिति में आए। यह एक्‍सरसाइज न केवल आपके हिप्‍स के फैट का कम करने में मदद करती है बल्कि पैर की मांसपेशियों को भी टोन करती है।
        10    कार्डियो
    कार्डियो व्यायाम शरीर से वसा कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। कार्डियो एक्‍सरसाइज मेटाबॉलिज्‍म को नियंत्रित रखती है और अतिरिक्‍त कैलोरी जलाने में मदद करती है। इन अभ्यासों से हृदय भी मजबूत बनता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें