सोमवार, 9 फ़रवरी 2015

कार्य शैली ---कंप्यूटर

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।अगर आप कीबोर्ड पर काम करते वक्त बार-बार माउस या टचपैड पर हाथ ले जाना पसंद नहीं करते, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे कीबोर्ड शॉर्टकट्स, जो आपका काम आसान कर देंगे। कभी माउस के न होने (खराब होने) पर भी यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी। आगे क्लिक करते जाइए और जानिए...
1. टैब को खोलना और बंद करना
अगर आप गूगल क्रोम या मोज़िला फॉयरफॉक्स जैसे ब्राउज़र के किसी टैब को बंद करना चाहते, तो Ctrl+W दबाएं। Ctrl+Shift+w दबाने से पूरी विंडो बंद हो जाएगी। अगर आपने गलती से कोई टैब बंद कर दिया है, तो परेशान न हों। केवल Ctrl+Shift+T दबाएं।
2. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में फॉन्ट साइज घटाना या बढ़ाना
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में काम कर रहे हैं, तो फॉन्ट घटाने-बढ़ाने के लिए माउस या टचपैड पर हाथ ले जाने की जरूरत नहीं है। फॉन्च साइज बढ़ाने के Ctrl+] और फॉन्ट साइज घटाने के लिए Ctrl+[ दबाएं।
[ जारी है ] 3. विंडो का साइज घटाना-बढ़ाना (ज़ूम आउट - ज़ूम इन करना)
अगर आपने ब्राउज़र खोला हुआ है और विंडो को ज़ूम आउट या ज़ूम इन करने की जरूरत है, तो Ctrl के साथ + साइन दबाकर ज़ूम इन और Ctrl के साथ - साइन दबाकर ज़ूम इन कर सकते हैं। अगर आप लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हैं या कीबोर्ड पर अल्फाबेट्स के ऊपर मौजूद बटन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कंट्रोल के साथ शिफ्ट भी दबाना होगा।
4. विंडोज़ या ऐप्लिकेशन के बीच एक-दूसरे पर जाना
कई बार हम कई विंडो या ऐप्लिकेशन खोलकर काम करते हैं। हर बार दूसरे ऐप्लिकेशन या विंडो में जाने के लिए माउस पकड़ना परेशानी वाला काम लगता है। इसके लिए आप Alt+Tab का इस्तेमाल कर सकते हैं। विंडोज़ 7 और विंडोज़ 8 में आपको विंडोज़ बटन के साथ टैब बटन दबाना पड़ेगा।
5. फाइल्स डिलीट करना
जब आप फाइल्स डिलीट करते हैं, तो वह रीसाइकल बिन में जाती है और वहां से भी आपको डिलीट करना पड़ता है। अगर आप Shift+Delte का इस्तेमाल करेंगे, तो फाइल रीसाइकल बिन में नहीं जाएगी और वह पूरी तरह डिलीट हो जाएगी।
6. स्क्रीनशॉट लेना
कई बार आपको काम करते हुए स्क्रीनशॉट लेने की जरूरत महसूस होती है। डेस्कटॉप में प्रिंट स्क्रीन और लैपटॉप में Fn+Print Screen दबाएं और पेंट या फोटोशॉप में नई फाइल खोलकर पेस्ट कर दें।
7. वर्ड काउंट करना
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हम कई बार जानना चाहते हैं कि मैटर कितने शब्दों का है। इसके लिए एक टूल होता है वर्ड काउंट। लेकिन हम अक्सर भूल जाते हैं कि वर्ड काउंड कहां है। तो टेक्स्ट सिलेक्ट करिए और Alt+T दबाने के बाद W दबाइए।
8. सीधे होम स्क्रीन देखना
अगर आपने कई विंडो या ऐप खोले हैं और आपको अपनी स्क्रीन देखनी है, तो एक-एक करके सबको मिनिमाइज़ करने की जरूरत नहीं है। बस विंडोज़ बटन के साथ D दबाएं।
9. कंप्यूटर लॉक करना
अगर आप काम करने के बीच थोड़ी देर के लिए कहीं जा रहे हैं, खासतौर से ऑफिस में, तो अपना कंप्यूटर लॉक करके ही जाएं। इसके लिए विंडोज़ बटन के साथ L दबाएं।
10. सभी विंडोज़/ऐप्लिकेशन मिनिमाइज़ और मैक्सिमाइज़ करना
सभी विंडोज़/ऐप्लिकेशन को मिनिमाइज़ करने के लिए विंडोज़ बटन के साथ M दबाएं। सभी विंडोज़/ऐप्लिकेशन को मैक्सिमाइज़ करने के लिए विंडोज़ बटन के साथ शिफ्ट और M दबाएं।
मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।
क्या आपके मोबाइल फोन, टैबलट, लैपटॉप या कंप्यूटर की स्टॉरेज कम पड़ रही है? तेज रफ्तार इंटरनेट का एक फायदा यह भी हुआ है कि अब अपनी लोकल डिवाइस में ही सारा डिजिटल स्टॉरेज करने की जरूरत खत्म हो गई है। क्लाउड स्टॉरेज के पीछे यही आइडिया है। आप डेटा और मल्टिमीडिया फाइल्स को एक जगह रख सकते हैं और इसे कहीं से भी ऐक्सेस कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके कंप्यूटर में लिमिटेड स्टॉरेज है, तो आप आसानी से होम कंप्यूटर की सभी फाइलें बिना कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किए ऐक्सेस कर सकते हैं। आपकी मोबाइल डिवाइस (जिसमें लिमिटेड लोकल स्टॉरेज होती है) भी आपके होम पीसी की हार्ड ड्राइव को एक रिपॉजिटरी के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है या आप ड्रॉपबॉक्स जैसे कन्वेंशनल क्लाउड स्टॉरेज सल्यूशंस का भी इस्तेमाल म्यूजिक स्ट्रीम करने या फोटो देखने के लिए कर सकते हैं। यहां आपके क्लाउड के बेहतर तरीके से इस्तेमाल के तरीके बताए जा रहे हैं। क्लाउड रिपॉजिटरी के पूरी तरह से इस्तेमाल और अपने घर के कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को कहीं से भी ऐक्सेस करने की सहूलियत के बारे में बता रहे हैं हितेश राज भगत और करण बजाज...
अपने पीसी को पर्सनल क्लाउड के तौर पर इस्तेमाल करें
इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर के रिमोट ऐक्सेस सेटअप की जरूरत होगी, जो आसान काम है। एक छोटे से सर्वर ऐप्लिकेशन को होम कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा। logmein.com आपको फ्री सर्वर सॉफ्टवेयर प्रवाइड कराता है। सर्वर के रन करने पर आपको इस पर वेब ब्राउजर के जरिए लॉगइन करना होगा। इसके बाद आप रिमोट जगह पर रहते हुए भी अपने होम सिस्टम को कंट्रोल कर पाएंगे और प्रोग्राम रन कर पाएंगे और फाइल्स को ट्रांसफर कर पाएंगे। आप नेटवर्क कनेक्टेड हार्ड ड्राइव खरीद कर भी अपनी फाइल्स ऐक्सेस कर सकते हैं।
अपने फोन के जरिए डेटा ऐक्सेस करें
अगर आप वेब ब्राउजर की बजाय अपने मोबाइल/टैबलट के कॉन्टेंट को ऐक्सेस करने के लिए एक डेडिकेटेड जरिया चाहते हैं, तो ऐसे कई फ्री ऐप्स हैं, जो इस बारे में आपकी मदद कर सकते हैं। ब्राउजर मेथड में इन ऐप्स को एक सर्वर सॉफ्टवेयर को आपके होम पीसी में इंस्टॉल करने की जरूरत होती है। टोनिडो एक फ्री ऐप है, जो वाई-फाई और 3जी दोनों पर बढ़िया तरीके से काम करता है। http://www.tonido.com/ पर जाकर डेस्कटॉप सर्वर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कीजिए। एक बार आप अपने होम कंप्यूटर से ऐप को लिंक कर लेते हैं, तो फिर दुनिया के किसी भी कोने में आप चले जाएं, वहां से आप अपने फोन पर कंप्यूटर की फाइल्स को ऐक्सेस कर पाएंगे। इसी तरह का एक और ऐप पोलकास्ट (http://www.polkast.com/) है।
अपने फोन से म्यूजिक स्ट्रीम करें
हालांकि आप टोनिडो जैसे ऐप्स के जरिए ऑडियो और विडियो फाइल्स को रिमोट मोबाइल डिवाइस पर स्ट्रीम करा सकते हैं, लेकिन फाइल कनवर्जन का अभाव आपको लंबा इंतजार करवा सकता है। अगर ऑडियो स्ट्रीमिंग आपकी प्रायॉरिटी है तो फ्री सबसोनिक ऐप (http://www.subsonic.org/) का इस्तेमाल कीजिए। आप विंडोज, मैक या लाइनक्स के लिए डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर पा सकते हैं। इसमें कुछ वक्त लगेगा क्योंकि आपको पहले एक अकाउंट क्रिएट करना होगा और शेयर किए जाने वाले फोल्डर्स बनाने होंगे। आपको एक वेब सर्वर का कस्टम नाम भी प्रवाइड करना होगा। एक बार यह सब कर लेने के बाद एप आपके कंप्यूटर में मौजूद सभी म्यूजिक फाइल्स को दिखाएगा, फिर चाहे आप दुनिया के किसी भी हिस्से में क्यों न हों, हां बस एक इंटरनेट कनेक्शन आपको जरूरी होगा।
अपने ड्रॉपबॉक्स को सुपरचार्ज कीजिए

ड्रॉपबॉक्स से केवल ऑनलाइन फाइल स्टॉरेज के अलावा भी बहुत कुछ किया जा सकता है। कुछ ऐड-ऑन्स के साथ आप अपने ड्रॉपबॉक्स स्टॉरेज को कई चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर, अगर आपकी कुछ म्यूजिक फाइल्स इसमें स्टोर्ड हैं, तो आप ड्रॉपट्यून्स के जरिए इन्हें स्ट्रीम करा सकते हैं। http://droptunes.com पर जाइए और अपने ड्रॉपबॉक्स अकाउंट से साइन इन कीजिए। आप अपनी सभी फाइल्स को वेब ब्राउजर के जरिए ऐक्सेस कर सकते हैं और फाइल्स को बिना स्ट्रीम किए हुए प्ले कर सकते हैं। ड्रॉपबॉक्स के साथ आप फाइल कनवर्जन और ट्रांसफर जैसे बोरिंग काम भी आसानी से कर सकते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें