रविवार, 26 अगस्त 2018

हस्ताक्षर का सही तालमेल


आज के इस भौतिक युग में माननीय हस्ताक्षर की योग्यता मानव से भी कहीं बडी और विषाल नजर आने लगी है। हस्ताक्षर का सही तालमेल न होना हमे कई संकटो में डाल सकता है क्योंकि कही-कहीं हस्ताक्षर ही हमारा संपूर्ण स्वरूप प्रकट करते है। आर्थिक स्थिति हो या सामाजिक स्थिति सभी में हस्ताक्षरो की भूमिका अहम मानी जाती है और हस्ताक्षरो का हर बार अलग-अलग होना अथवा बार-बार हस्ताक्षरो का बदलना आपके जीवन के लिए उपयोगी महत्वपूर्ण कार्यो को रोक भी सकता है आइऐं जानते है कि हमारे हस्ताक्षर किस प्रकार के हो जो हमारी आर्थिक,भौतिक,सामाजिक और अध्यात्मिक उन्नति कर सकें।


1 अस्पष्ट हस्ताक्षर आपको परेषानियों में डाल सकते है ऐसे हस्ताक्षर करने वाले लोगो का जीवन दुखमय एवं
धोखा देने वाला होता है।

2 छोटे-छोटे टुकउो में हस्ताक्षर करने से देखने वालो पर गलत प्रभाव पडता है ऐसे लोग अत्यंत चालाक होते है इन्हें अपनी महत्वूपर्ण रहस्यो के बारे में कभी नहीं बताना चाहिए अन्यथा ये नुकसान पहुंचा सकते है। 

3 हस्ताक्षर के नीचे जो लोग दो लाइने खीचते है ऐसे लोग सदा अपने आपको असुरक्षित महसूस करते रहते है इन्हे सदैव दूसरो पर ष्षक करने की आदत होती है और ये अत्यंत कंजूस होते है। 

4 जिन लोगो के हस्ताक्षर ऊपर से नीचे की ओर आते है वे लोग निराषा वादी होते है ऐसे लोगो को निराषा जल्दी पकडती है एवं उनका मानसिक संतुलन विगडता रहता है। 

5 जो लेाग हस्ताक्षर में अपना सरनेम नही लिखते वे लोग अत्यंत हठी प्रवृत्ति के होते है इन्हे हर काम अपनी मर्जी से करने की आदत होती है ये सुनते सबकी पर करते मन की है।
 
6 जो लोग हस्ताक्षर का पहला अक्षर बडा और सुन्दर लिखते है वे लोग अनेको प्रतिभाओ के धनी हो सकते है ऐसे लोग अपनी कार्य कुषलता के दम पर आगे बढते है और समाज में अपना एक अलग स्थान बनाते है ।
 
7 जो लोग अपना पूरा नाम सुस्पष्ट लिखते है ऐसे लोग ईष्वर में आस्था रखने वाले धार्मिक प्रवृत्ति के होते है और इन लोगो के पास सभी प्रकार की सुख - सुविधाअएॅ भी होती है।
 
8 जो लो हस्ताक्षरो को नीचे से ऊपर की ओर ले जाते है वे लोग परम आषावादी होते है इनका उददेष्य जीवन में सदा आगे बढने का होता है ऐसे लोग ईष्वर में आस्था रखते हुए आगे बढते है। 

9 जो लोग अपने हस्ताक्षरो के अंत में ऐ लम्बी लाइन खीचते है वे व्यक्ति सकारात्मक ऊर्जा से भरे हुये होते है ऐसे लोग दूसरो के लिए जीवन जीना चाहते है और दूसरो के सुख को ही अपना सुख मानते है।
 
10. जो लोग हस्ताक्षरो के अंत में अथवा नीचे बिन्दु लगाते है ऐसे लोग धनी होते है ऐसे लोग धनी होते हे ऐसे लोग जितने बिन्दु हस्ताक्षरो के बाद लगाते है उतने ही अधिक धनवान होते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें